नोएडा : झुग्गी बस्ती में लगी भीषण आग, कई लोगों के लपटों में फंसे होने की आशंका


नोएडा / तापमान बढ़ने के साथ आग ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है। ताजा मामला दिल्ली से सटे नोएडा के फेस-3 थाना क्षेत्र का है। यहां सेक्टर 63 स्थित बहलोलपुर की झुग्गियों में रविवार की दोपहर सिलेंडर में हुए विस्फोट के बाद भीषण आग लग गई। तेज हवाओं से लपटों को और विकराल होने में मदद मिली। देखते ही देखते करीब 500 झुग्गियां जलकर राख हो गई। जिसमें दो बच्चे जिंदा जल गए।

मृत बच्चों की उम्र 7 और 10 साल बताई जा रही है। कई और लोगों के आग में फंसे होने की आशंका जताई जा रही है। इस घटना की सूचना पाकर पहुंची दमकल की गाड़ियां आग बुझाने में जुटी हैं। लेकिन अभी तक आग पर काबू नहीं पाया जा सका है।

करीब 1600 झुग्गी का बसेरा

बताया जा रहा है कि बहलोलपुर में करीब 20 बीघा जमीन पर अवैध रूप से बसाई गई करीब 1600 झुग्गियां हैं, जिसमें 600 से ज्यादा लोग रहते हैं। ये लोग प्लास्टिक बीनने, रोड किनारे दुकान लगाने और अन्य काम कर अपना खर्च चलाते हैं। लेकिन रविवार की दोपहर अचानक एक झोपड़ी में सिलेंडर में विस्फोट हुआ, इससे आसपास की झुग्गियों में आग लग गई। जब तक लोग कुछ समझ पाते और कई सिलेंडर में धमाका हुआ। इससे सैकड़ों झुग्गियों को आग ने अपने चपेट में ले लिया। दमकल विभाग को सूचना दी गई। आरोप है कि करीब एक घंटा देरी से दमकल की गाड़ियां पहुंचीं। तब तक करीब 500 झुग्गी जलकर राख हो चुकी थी।

इस बीच लोग अपनी गृहस्थी को बचाने की जद्दोजहर करते दिखे। वहीं, कई ऐसे भी थे जिनकी आंखों के सामने उनकी पूरी गृहस्थी जलकर राख हो गई। महिलाओं व बच्चों का रो-रोकर बुरा हाल है। मौके पर पुलिस बल तैनात है। राहत बचाव का कार्य जारी है।

 106 total views,  1 views today

Share and Enjoy !

0Shares
0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0Shares
0