मंझौल अनुमंडल क्षेत्र में ग्रामवार्ता का हुआ आयोजन।

संवाददाता :- अविनाश कुमार गुप्ता

मंझौल/बेगुसराय:-मंझौल अनुमंडल क्षेत्र के मेहदशाहपुर शाहपुर पँचायत में आज ग्रामवार्ता पोषण स्वास्थ्य पे एक परिचर्चा का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य
आम जन के बीच पोषण और स्वास्थ्य सम्बंधित जागरूकता को लाना है,पिरामल फाउंडेशन के दीपक मिश्रा द्वारा लगातार विभिन्न मुद्दे पे ग्रामवार्ता का आयोजन किया जाता रहा है, इसमे करोना टीका करण के लिये जागरूकता कार्यक्रम बहुत सफल रहा है। इसी क्रम में आज पोषण और स्वास्थ्य जागरूकता हेतु ग्रामवार्ता का आयोजन किया गया।जिसमें पँचायत प्रतिनिधि, शिक्षक एएनएम,आशा ,जीविका और गांव के प्रगतिशील समाज सुधारक शामिल हुये।आज के कार्यक्रम में जीवन के प्रथम हजार दिन, सम्पूर्ण पोषण ,साफसफाई ,डायरिया से बचाव के बारे में बताया गया।
आज आगनबाड़ी केंद्र संख्या 108 आयोजित इस कार्यक्रम में गोद भराई का भी आयोजन किया। जिसमें पँचायत की सभी सेविका शामिल हुई, यहाँ चार गर्भवती का गोद भराई किया गया।
गोद भराई के लिये पोषक त्वत्व को दर्शाती रंगोली भी बनाया गया केंद्र को दुल्हन की तरह सजाया गया।
सीडीपीओ रत्ना कुमारी और पर्यवेक्षिका संजू कुमारी के द्वारा गोद भराई का रश्म पूरा किया गया,
मोके पे मौजूद सीडीपीओ रत्ना कुमारी ने लाभार्थी को गोदभराई क्यो किया जाता है ,इसके बारे में बताया ,उन्होंने कहा कि गर्भवती को कम से कम चार जांच प्रसव पुर करना चाहिये, दिन में दो घण्टा आराम ,भोजन सही ऒर सन्तुलित मात्रा मे करना चाहिये,
प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डाक्टर पर्तवीराज ने आगामी 15 जुलाई से चलने वाले सघन दस्त नियंत्रण पखवारे के बारे में बताया, जिनक ओआरएस का उपयोग कैसे करना इसकी जानकारी दी।सब का मिला जुला प्रयास एक जनांदोलन का रूप ले रहा है।
आज के कार्यक्रम में जीविका दीदी सहित दर्जनों ग्रामीण मौजूद थे।

 102 total views,  1 views today

Share and Enjoy !

0Shares
0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0Shares
0