मध्य प्रदेश कोविड-19 अपडेट : इन 7 शहरों में संडे को रहेगा लॉकडाउन, होली के लिए जारी हुई नई गाइडलाइंस

देश में कोरोना की दूसरी लहर का असर अब साफ दिखाई दे रहा है, कई राज्यों में कोरोना का संक्रमण बड़ी तेजी से फैल रहा है

राज्य सरकार ने जारी की कोविड की नई गाइडलाइन

मध्य प्रदेश में कोरोना ने पिछले साल की तरह फिर से रफ्तार पकड़ ली है. पूरे प्रदेश में संक्रमितों का आंकड़ा दोगुनी तेजी से बढ़ रहा हैं. इसी बात को देखते हुए सरकार ने चार और शहर बैतूल, रतलाम, छिंदवाड़ा और खरगोन में संडे के लॉकडाउन का निर्णय लिया है. यहां शनिवार रात 10 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक 32 घंटे का लॉकडाउन रहेगा. इंदौर, जबलपुर और भोपाल में पहले से ही रविवार का लॉकडाउन लागू कर दिया गया था.अब कुल 7 शहरों में रविवार का लॉकडाउन रहेगा.

पिछले 24 घंटे की बात करें तो राज्य में 1712 नए संक्रमित मरीज मिले हैं. छोटे जिले जैसे खरगोन और बैतूल में 50 से ज्यादा केस मिल रहे हैं. यहीं कारण है कि रविवार को लॉकडाउन लगा दिया गया है.राज्य में इस समय एक्टिव केसों की सख्यां 10 हजार के पार पहुंच गई है. इंदौर, भोपाल, जबलपुर, ग्वालियर, उज्जैन, विदिशा, उज्जैन, सागर, खरगौन, बैतूल, छिंदवाड़ा, बुरहानपुर और बड़वानी जिलों में 20 से ज्यादा केस हैं.

पूरे राज्य में कोरोना की नई गाइड लाइन हुई जारी

बुधवार को हुई कैबिनेट मीटिंग के बाद चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सांरग ने कोरोना की नई गाइडलाइन की जानकारी दी. नई गाइडलाइन के हिसाब से भोपाल, इंदौर, जबलपुर, बैतूल, छिंदवाड़ा, रतलाम और खरगोन में रविवार से लॉकडाउन रहेगा. लॉकडाउन के दौरान जरूरी सेवाएं छोड़ बाकी सभी कुछ बंद रहेगा. वहीं रेस्टोरेंट में बैठकर खाना खाने पर भी पाबंदी लगा दी गई है. हालांकि लोग होटल से खाना डिलीवरी करा सकते हैं.

त्यौहारों के सार्वजनिक कार्यक्रमों पर रोक

त्यौहारों के सार्वजनिक कार्यक्रमों पर भी सरकार ने रोक लगा दी है. जिन जिलों में संक्रमितों की सख्यां 20 से ज्यादा होगी वहां होली और शब-ए-बरात पर कोई भी बड़ा सार्वजनिक कार्यक्रम नहीं किया जा सकेगा. इसी के ही साथ ज्यादा संक्रमितों की संख्या वाले जिलों में स्विमिंग पूल, क्लब और थियेटर बंद रहेंगे. वहीं शादी के प्रोग्रामों में एक बार फिर सरकार ने लोगों की लिमिट तय कर दी है. शादी में 50 से ज्यादा लोग और शवयात्रा में 20 से ज्यादा लोग शामिल नहीं हो सकेंगे.

जहां संक्रमण ज्यादा, वहां सख्ती भी ज्यादा होगी

सरकार ने नाइट कर्फ्यू का टाइम भी बढ़ा दिया है अब 10 की जगह रात 8 बजे से नाइट कर्फ्यू शुरू हो जाएगा. इसी के ही साथ जिन इलाको में संक्रमण ज्यादा तेजी से फैल रहा है. वहां लॉकडाउन को लेकर ज्यादा सख्ती रहेगी. सरकार ने अभी शुरूआती स्टेज माइक्रो कंटेटमेंट बनाए जाने का फैसला लिया है, यानी जिस घर में संक्रमित पाया जाएगा है बस उसी घर को कंटेनमेंट घोषित किया जाएगा, लेकिन जिस तरह से केस बढ़ते जा रहा हैं सरकार फिर से कंटेनमेंट जोन बनाने की तैयारी कर रही है.

 227 total views,  2 views today

Share and Enjoy !

0Shares
0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0Shares
0