सीईओ जयति सिंह : सबसे कम अवधि में तैयार होने का लक्ष्य लेकर चौपाटी पुनर्विकास का कार्य आरम्भ

शहरवासियों को क्वालिटी टाइम बिताने के लिये मिलेगा एक आकर्षक स्थल

ग्वालियर / ग्वालियर स्मार्ट सिटी द्वारा शहरवासियों की सुगमता व सुविधा पहुँचाने के उद्देश्य से अनेक परियोजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है। इसी क्रम में फूल बाग क्षेत्र की चौपाटी को और अधिक सुंदर एवं व्यवस्थित करने के उद्देश्य से स्मार्ट सिटी ग्वालियर द्वारा चौपाटी का सौंदर्यीकरण के कार्य का प्रारंभ आज 1 जून से कर दिया गया है। इस परियोजना का उद्देश्य शहरवासियों को एक बेहतर स्तर का स्थल मुहैया कराना है जहां वे अपने परिवार व दोस्तों के साथ समय बिता सकें। ग्वालियर स्मार्ट सिटी सीईओ श्रीमती जयति सिंह ने आज मंगलवार को निर्माण स्थल पर जाकर निरीक्षण किया तथा सम्बंधित अधिकारियों व कर्मचारियों को समय सारिणी के अनुरूप उत्कृष्ट कार्य निष्पादित करने के लिये निर्देशित किया।
श्रीमती सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि ग्वालियर शहर में शहरवासियों, ख़ासकर युवाओं को अपने परिवार वालों व दोस्तों के साथ कुछ समय बिताने के लिए वैकल्पिक स्थलों की निरंतर तलाश रहती है। स्मार्ट सिटी के तहत किये जा रहे चौपाटी के पुनर्विकास से निश्चित ही उन्हें एक बेहतरीन स्थल प्राप्त होगा। श्रीमती सिंह ने बताया कि चौपाटी का चयन करते हुए कुछ बिंदुओं का विशेष ध्यान रखा गया था। इनमें प्रमुख था चौपाटी की लोकेशन। यह स्थल शहर के बीचो बीच है तथा पहुँच के दृष्टिकोण से अत्यन्त सुगम है। साथ ही चौपाटी के आसपास फूल बाग़, इटालीयन गार्डन, चिड़ियाघर, बारादरी व अन्य पर्यटक स्थल हैं। साथ ही मौजूदा काल में खान पान के स्थलों पर सवछता, सुगमता, रख रखाव पर विशेष ध्यान रखना अनिवार्य है। इसको देखते हुए चौपाटी का पुनर्विकास शहर विकास और पर्यटन की दृष्टि से अहम साबित होगा।
श्रीमती सिंह नें निरीक्षण के दौरान संबंधित निर्माण एजेंसी को निर्देशित किया कि सर्वप्रथम चौपाटी पर लगने वाली दूकानो को चौपाटी के सामने वाले मैदान पर स्थानतरित किया जाये ताकि उनके निर्माण कार्य के दौरान उनके व्यवसाय पर किसी प्रकार का व्यवधान न हो वही उन्होने परियोजना के कार्य को समय सीमा में पूर्ण कराने पर बल दिया ताकि ग्वालियर स्मार्ट सिटी इस परियोजना को 60 दिन के भीतर साकार कर सके।


गौरतलब है कि इस परियोजना के तहत 60 दिन मे फूलबाग स्थित स्ट्रीट फूड के रुप में चौपाटी के नाम से मशहूर जगह को आकर्षक औऱ बेहतर बनाया जायेगा, साथ ही यहाँ स्वच्छता के साथ-साथ आधुनिक औऱ बेहतर सुविधाओ को विकसित किया जायेगा ताकि यह स्थान क्लीन फूड हब के रुप में अपनी पहचान बना सके। इसका सीधा फायदा ग्वालियर के लोगों को मिलेगा। उन्हें साफ-सुधरा खाना तो मिलेगा ही, ग्वालियर को देशभर में अलग पहचान भी मिलेगी। स्ट्रीट फूड हब में आने वाले लोगो को कई तरह की सुविधाएं मिलेगी। जिसमे शेफ और दुकान के कर्मचारी साफ और धुले हुए कपड़ों में नजर आएंगे। वे बगैर दस्ताने पहने खाना पकाना और परोसना नहीं कर सकेंगे। दुकानों पर ग्राहकों और कर्मचारियों के लिए हैंड वॉश सुविधा भी रहेगी और पीने के लिए भी स्वच्छ पानी उपलब्ध होगा। श्रीमती सिंह नें बताया कि वातावरण को स्वच्छ और आकर्षक बनाने के लिये हरियाली और बच्चो के खेलने के लिये भी पर्याप्त प्रबंध किया जायेगा।

 95 total views,  2 views today

Share and Enjoy !

0Shares
0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0Shares
0