सीएम हेल्प लाईन की लंबित शिकायतों के शीघ्र निराकरण हेतु पुलिस अधीक्षक ग्वालियर में दिए निर्देश

Spread the love

सीएम हेल्प लाईन की लंबित शिकायतों के शीघ्र निराकरण हेतु अभियान चलाकर कार्यवाही करने के दिये निर्देश।

ग्वालियर । पुलिस कन्ट्रोल रूम सभागार ग्वालियर में पुलिस अधीक्षक ग्वालियर धर्मवीर सिंह द्वारा ग्वालियर जिले के समस्त राजपत्रित पुलिस अधिकारियों तथा शहर व देहात के थाना प्रभारियों की सीएम हेल्प लाईन एवं जनसुनवाई की लंबित शिकायतों के शीघ्र निराकरण तथा ईद उल अजहा(बकरीद) पर कानून व्यवस्था के संबंध में बैठक ली गई।

बैठक में अति. पुलिस अधीक्षक (पश्चिम) श्री गजेन्द्र सिंह वर्धमान, अति. पुलिस अधीक्षक (मध्य) श्री अखिलेश रेनवाल अति. पुलिस अधीक्षक(ग्रामीण) श्री निरंजन शर्मा, सहित समस्त सीएसपी व एसडीओपीगण, रक्षित निरीक्षक ग्वालियर रणजीत सिंह सिकरवार एवं शहर व ग्रामीण क्षेत्र के थाना प्रभारी उपस्थित रहें।

बैठक के प्रारम्भ में पुलिस अधीक्षक ग्वालियर द्वारा सीएम हेल्प लाइन की लंबित शिकायतों के संबंध में थानावार समीक्षा की और 100 दिवस से अधिक की अनावश्यक लंबित शिकायतों का निराकरण न होने पर संबंधित थाना प्रभारियों से असंतोष व्यक्त किया और सभी थाना प्रभारियों को सख्त लहजे में सीएम हेल्प लाईन की अनावश्यक लंबित शिकायतों का शीघ्र निराकरण करने हेतु निर्देशित किया गया।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक ग्वालियर ने समस्त सीएसपी एवं एसडीओपी से थाना या अनुभाग स्तर पर शिविर लगाकर शिकायतकर्ताओं की समस्याओं को गंभीरता से सुना जाकर सीएम हेल्प लाईन की लंबित शिकायतों का निराकरण कराने हेतु निर्देशित किया गया। सीएम हेल्प लाईन के कुछ ऐसे मामले हैं जो कि पुलिस हस्तक्षेप योग्य नही है या ऐसे मामले जिनमें कार्यवाही की जा चुकी है ऐसे मामलों में फरियादी को समझाइस देकर सीएम हेल्प लाईन की शिकायतों को बंद कराया जावे।

जिन मामलों में कार्यवाही नही हुई है उन्हे अनावश्यक लंबित न रखा जावे, शीघ्र कार्यवाही कर फरियादी के संतुष्ट होने के उपरान्त शिकायत बंद कराने की कार्यवाही की जावे। सीएम हेल्ल लाईन की ऐसी शिकायतें जिनमें फरियादी द्वारा चोरी का वाहन या मोबाइल न मिलने तथा 420 के प्रकरण, जमीन संबंधी प्रकरण, एवं पारिवारिक प्रकरण हों, तो ऐसी शिकायतों में आवेदकों को पुलिस अधिकारियों द्वारा कार्यवाही का आश्वासन देकर संतुष्टि पूर्वक बंद कराया जावे।

बैठक में पुलिस अधीक्षक ग्वालियर द्वारा जनसुनवाई की लंबित शिकायतों की भी समीक्षा की गई और उपस्थित समस्त अधिकारियों से गंम्भीरता पूर्वक लंबित शिकायतों का निराकरण करने के निर्देश दिये।

पुलिस अधीक्षक ने पुलिस अधिकारियों से कहा :

प्रत्येक शिकायतकर्ताओं से मुलाकात कर उनकी समस्याओं को सुना जाना चाहिए और शिकायत पर त्वरित कार्यवाही कर उसका निराकरण करना चाहिए। उन्होंने समस्त पुलिस अधिकारियों एवं थाना प्रभारियों को निर्देशित किया कि प्रतिदिन सीएम हेल्प लाइन से संबंधित शिकायतों की स्वयं समीक्षा करें। साथ ही शिकायतकर्ता से विनम्रतापूर्वक चर्चा कर उनकी शिकायत पर वैधानिक कार्यवाही करें और त्वरित संतुष्टीप्रद निराकरण करते हुए शिकायतकर्ता को की गई कार्यवाही से अवगत कराएं।

ईद उल अजहा बकरीद पर कानून एवं यातायात व्यवस्था बनाये रखने के संबंध पुलिस अधिकारियों को दिये निर्देश।

पुलिस अधीक्षक ग्वालियर द्वारा ईद उल अजहा बकरीद पर कानून एवं यातायात व्यवस्था बनाये रखने के संबंध में भी पुलिस अधिकारियों से चर्चा की और उन्हे दिशा निर्देश भी दिये। पुलिस अधीक्षक ग्वालियर ने बैठक में उपस्थित पुलिस अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि ईद उल अजहा के अवसर पर शांति-सुरक्षा एवं कानून व्यवस्था बनाए रखने में किसी भी प्रकार की कोई लापरवाही नहीं होनी चाहिए। जिन अधिकारियों को जो जिम्मेदारी दी गई है वह अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन पूरी निष्ठा के साथ करते हुए ईद उल अजहा त्यौहार को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने में अपनी भूमिका का निर्वहन करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!