नगरीय निकाय आम निर्वाचन-2022 : 66 टेबल पर होगी नगर निगम की मतगणना

Spread the love

नगरीय निकाय आम निर्वाचन-2022 : मतगणना अमले ने सीखीं ईवीएम के वोट गिनने की बारीकियाँ,66 टेबल पर होगी नगर निगम की मतगणना

ग्वालियर 11 जुलाई 2022/ नगर निगम ग्वालियर सहित जिले के नगरीय निकायों की मतगणना के लिये तैनात किए गए अधिकारियों व कर्मचारियों को सोमवार को यहाँ भारतीय पर्यटन एवं यात्रा प्रबंधन संस्थान में प्रशिक्षण दिया गया। मतगणना के लिये तैनात अमले ने खासतौर पर ईवीएम में दर्ज मत गिनने की बारीकियाँ सीखीं। मतगणना अमले के प्रशिक्षण में गणना पर्यवेक्षक व गणना सहायकों को इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन से मतगणना करने की बारीकियां सिखाई गईं। प्रशिक्षण में लगभग 972 अधिकारियों व कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया गया।

प्रशिक्षण में बताया गया कि हर गणना टेबल पर एक गणना पर्यवेक्षक व दो गणना सहायक तैनात रहेंगे। इस प्रकार एक टेबल पर तीन अधिकारी मतों की गिनती के लिए तैनात किए जायेंगे। ग्वालियर नगर पालिक निगम में डाले गए मतों की गिनती यहाँ शासकीय आदर्श विज्ञान महाविद्यालय में होगी। गणना के लिए 6 कक्ष निर्धारित किए गए हैं। हर कक्ष में 11 – 11 टेबल लगाई जायेंगी। इस प्रकार हर वार्ड के लिए एक टेबल निर्धारित की गई है।

मतगणना अमले को प्रशिक्षण के दौरान सचेत किया गया कि ईवीएम में दर्ज मतों की गिनती का काम पूरी तरह मुस्तैद होकर व सावधानी के साथ करें। साथ ही राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा मतगणना के संबंध में निर्धारित दिशा-निर्देशों का भी कड़ाई से पालन किया जाए।
मास्टर ट्रेनर्स श्री एस बी ओझा व प्रो. अमरकांत चतुर्वेदी तथा जिला पंचायत के अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. विजय दुबे ने मतगणना के लिये नियुक्त अधिकारियों को विस्तार से मतगणना की बारीकियाँ सिखाईं।

ज्ञात हो राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के तहत जिले के सभी नगरीय निकायों में 6 जुलाई को डाले गए मतों की गिनती 17 जुलाई को की जायेगी। मतगणना का काम इस दिन प्रात: 9 बजे शुरू होगा।

पहले ईडीबी की गिनती शुरू होगी

राज्य निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों के अनुसार 17 जुलाई को प्रात: 9 बजे ईडीबी (निर्वाचन कर्तव्य प्रमाण-पत्र) की गिनती शुरू होगी। इसके आधा घंटे बाद ईवीएम के वोटों की गिनती शुरू की जायेगी। ग्वालियर नगर निगम के महापौर पद के लिये प्राप्त डाक मत पत्रों की गिनती रिटर्निंग अधिकारी की टेबल पर होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!