IND- PAK 1971 युद्ध के Real Hero : भैरोसिंह की तबीयत बिगड़ी, एम्स में भर्ती…

Spread the love

जोधपुर। वर्ष 1971 मे भारत और पाकिस्तान युद्ध के दौरान लोंगेवाला पोस्ट पर जो लड़ाई हुई उसमें भैरो सिंह ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। इस युद्ध पर बनी बॉर्डर फिल्म में उनका किरदार अभिनेता सुनील शेट्टी ने निभाया था। हालांकि फिल्म में उन्हें शहीद होते दिखाया गया था, वास्तविकता में वे अभी भी जीवित हैं, लेकिन बीमार चल रहे हैं। बीमारी के चलते इन दिनेां वह जोधपुर एम्स के जनरल वार्ड में भर्ती है।

भैरासिंह के पुत्र सवाईसिंह ने बताया :-

उनके सीने में अल्सर हो गया है जिसके चलते तबीयत ज्यादा बिगड़ने पर यहां भर्ती करवाया गया है। उन्हें सहयोग की जरूरत है। भैरोसिंह पिछले सात दिन से वहां भर्ती हैं। यह बात सामने आने के बाद भाजपा जोधपुर देहात के महामंत्री जसवंतसिंह इंदा वहां पहुंचे। उन्होंने केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत के कार्यालय में भी संपर्क कर एम्स प्रबंधन को इसके लिए सूचित करवाया। महामंत्री इं​दा ने बताया कि भैरोसिंह का पूरा उपचार कराया जाएगा आवश्यकतानुसार उनका वार्ड भी बदल दिया जाएगा। फिलहाल उनको एसी में रहने की आदत नहीं है, इसलिए कमरा नहीं बदला गया है। भैरोसिंह जोधपुर जिले के शेरगढ में निवासी हैं।

टैंकों की बनाई थी कब्रगाह :-

भारत पाक युद्ध में लोंगेवाला पोस्ट पर भारत के 120 जवानों ने पाकिस्तान की पूरी टैंक रेजीमेंट और 2000 जवानों के साथ मुकाबला किया था। भैरो सिंह ने बहादुरी दिखाते हुए पाक टेंको आगे नहीं बढ़ने दिया था और पोस्ट तक पहुंचने से पहले ही वहां टैंकों की कब्रगाह बना दी थी। भैरोसिंह ने अपनी एमएमजी मशीन गन से कई पाकिस्तानी टैंकों को उड़ाया था।कई पाक सैनिकों को मौत की नींद सुला दी थी। भैरोसिंह को सेना मेडल से नवाजा गया था। आम आदमी पार्टी के नेता विजयशर्मा ने बताया कि उन्हें उचित और बेहतर उपचार की जरूरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *