एंटी माफिया अभीयान के अंतर्गत : वन विभाग की जमीन पर अवैध रूप से बनाए गए मकान तोड़े

Spread the love

Gwalior Latest News :- गुप्तेश्वर पहाड़ी पर वन विभाग की जमीन पर अवैध रूप से बनाए गए 25 मकान तोड़े

ग्वालियर । ग्वालियर में एंटी माफिया अभीयान के तहत जिला प्रशासन, नगर निगम और पुलिस ने गुप्तेश्वर पहाड़ी पर अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की है। शहर के गोल पहाड़िया स्थित गुप्तेश्वर पहाड़ी के आस पास वन विभाग की जमीन है। यहां पर लोगों ने अतिक्रमण कर अवैध मकान बना लिए थे। वन विभाग ने कई बार अतिक्रमणकारियों को नोटिस जारी कर बेजा कब्जा हटाने की हिदायत दी थी, लेकिन उन्होंने इसे गंभीरता से नहीं लिया।

इसी तारतम्य में शुक्रवार को वन विभाग, राजस्व विभाग और पुलिस की टीमें मौके पर पहुंची और JCB की सहायता से लगभग 25 अवैध मकान जमींदोज कर दिए गए। कार्रवाई का नेतृत्व SDM प्रदीप तोमर कर रहे थे। SDM के अनुसार गुप्तेश्वर पहाड़ी पर सड़क से सटी बेशकीमती जमीन पर स्थानीय लोगों ने कब्जे कर अपने मकान और झोपड़ियां बना लीं थीं। जिन्हें एंटी माफिया अभियान के तहत जमींदोज कर दिया गया है। अतिक्रमण से मुक्त कराई गई सरकारी जमीन की कीमत लगभग 5 करोड़ रुपए है।

वहीं इस दौरान टीम को अतिक्रमणकर्ताओं के हल्के विरोध का भी सामना करना पड़ा। पर बड़ी संख्या में मौजूद पुलिस बल के चलते तुड़ाई कार्य में बाधा पैदा नहीं कर सके। SDM प्रदीप तोमर ने बताया है कुछ लोगों ने नोटरी बनवाकर मकान बनाए थे। ऐसे में पता लगाया जा रहा है जिन लोगों ने नोटरी बनवाकर जमीन बेची है। उनके खिलाफ वैधानिक कार्रवाई की जाएगी।

SDM ग्वालियर प्रदीप तोमर ने बताया :-

शहर के गुप्तेश्वर मंदिर और वन विभाग की जमीन पर लोगों ने अवैध अतिक्रमण कर मकान बना लिए थे। जिनको आज वन विभाग और जिला प्रशासन के द्वारा कार्यवाही की गई। पहाड़ी पर बने 25 मकानों को जमींदोज कर अतिक्रमण मुक्त कराया गया है। कार्रवाई के दौरान अतिक्रमण मुक्त भूमि की कीमत 5 करोड़ से अधिक बताई गई है।

वन विभाग के SDO मनोज कटारिया ने बताया :-

वन विभाग की जमीन पर काफी पुराना कब्जा था। 2011 से नोटिस दिए जा रहे थे। इस बार अंतिम बार नोटिस भी दिया गया । लेकिन कोइ सुनवाई नही की लोगो ने फिर उसके बाद अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *