गुर्जर समुदाय के लोगों ने कलेक्ट्रेट में घुसकर की तोड़-फोड़, जो दिखा उसे पीटा

Spread the love

ग्वालियर/ सोमवार को फूलबाग मैदान पर गुर्जर पंचायत के बैनर तले गुर्जर महाकुंभ का आयोजन किया गया था। इसमें अंचल के सभी जिले सहित अन्य प्रदेशों से गुर्जर समाज के लोग आए थे। इसमें पांच प्रमुख मांगों को रखा गया था। सबसे बड़ी मांग गुर्जर सम्राट मिहिर भोज को लेकर थी।

दोपहर बाद तक जब काेई प्रशासनिक अधिकारी फूलबाग मैदान पर गुर्जर महाकुंभ में बातचीत करने नहीं पहुंचा, तो समाज के लोग आक्रोशित हो गए। नाराज होकर चक्काजाम कर दिया। इसी समय ड्यूटी पर तैनात सिरोल थाने के पुलिस कर्मियों ने उन्हें रोकना चाहा, तो थाने की गाड़ी पर हमला कर दिया। पत्थर फेंककर गाड़ी के कांच तोड़ दिए।

गुर्जर समाज के लोगों ने जमकर हंगामा किया। पहले फूलबाग चौराहे पर चक्काजाम और पथराव किया। फिर कलेक्ट्रेट पहुंचकर कलेक्टर, एसपी, नगर निगम कमिश्नर, एसडीएम समेत 50 से ज्यादा पुलिस और प्रशासनिक अफसरों की गाड़ियों में तोड़फोड़ दीं। कलेक्ट्रेट में घुसने पर जो सामने आया, उसे पीटा। प्रदर्शनकारियों ने कलेक्ट्रेट कार्यालय में बाहर लगे कांच भी तोड़ दिए।

पुलिस ने हालात काबू में करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े। पुलिस ने और फोर्स बुलाकर कलेक्ट्रेट को छावनी में तब्दील कर दिया। साथ ही चिरवाई नाके पर राजा मिहिर भोज की प्रतिमा के आसपास भी फोर्स तैनात की। पुलिस ने 25 संदिग्ध लोगों को पकड़ा है। ये सभी बाइक से आए थे। उन्होंने पास ही के पेट्रोल पंप पर बाइक पार्क की थी। पुलिस ने पेट्रोल पंप पर खड़ी 150 से ज्यादा बाइक जब्त कर ली हैं।

कलेक्ट्रेट पहुंचकर बेकाबू हो गई भीड़

आक्रोशित गुर्जर समुदाय के लोग कलेक्ट्रेट पहुंच गए। यहां उन्हें नीचे ही गेट पर रोक लिया गया। इससे भीड़ बेकाबू हो गई। बैरिकेड्स तोड़कर भीड़ कलेक्ट्रेट में ऊपर पहुंच गई। यहां जो रास्ते में मिला, उसे पीटा। पुलिस जवान रोकने आए, तो उनको चांटे मारे।

हालात बेकाबू होते देख पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़ने की धमकी दी, तो गुर्जर युवाओं ने कलेक्ट्रेट में खड़े अफसरों और वहां आए लोगों के वाहनों में तोड़फोड़ कर दी। पत्थरबाजी में कुछ पुलिसकर्मी भी घायल हुए हैं। भीड़ को काबू करने के लिए पुलिस बल कम था। इमरजेंसी में पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े। इसके बाद प्रदर्शनकारी तितर-बितर हो गए।

पुलिस फोर्स तैनात, तनाव का माहौल

घटना के बाद से कलेक्ट्रेट परिसर में पुलिस बल तैनात है। सूचना पर एसएसपी राजेश सिंह चंदेल, एएसपी ऋषिकेश मीणा समेत अन्य अधिकारी कलेक्ट्रेट पहुंच गए। पुलिस अब उपद्रवियों की पहचान कर रही है।

विधानसभा चुनाव से पहले गुर्जर समाज का शक्ति प्रदर्शन पुलिस ने बताया प्रि प्लान…

सोमवार को हुए प्रदर्शन में आठ से 10 राज्यों के गुर्जर समुदाय के लोग एकत्रित हुए। मंच से गुर्जर समुदाय ने भाजपा-कांग्रेस समेत अन्य राजनीतिक दलों को चेतावनी दी। कहा गया कि प्रदेश में गुर्जर समुदाय की जनसंख्या को देखते हुए गुर्जर नेताओं को टिकट दिए जाएं। अन्यथा गुर्जर समाज उनके खिलाफ प्रचार करेगा। ग्वालियर-चंबल अंचल की कई विधानसभा सीट ऐसी हैं, जहां गुर्जर वोट बैंक हार जीत में निर्णायक होता है।

गुर्जर महाकुंभ के संयोजक दिनेश कंसाना निवासी ओहदपुर ने बताया कि 7 अगस्त को सातऊं गांव स्थित शीतला माता मंदिर से गुर्जर जागरण पदयात्रा निकली थी। यह कई शहरों और राज्यों में होने के बाद 48 दिन बाद फूलबाग मैदान पर सोमवार को पहुंची। गुर्जर समाज के इतिहास और वर्तमान में उनकी मांगों को लेकर जागरुक करेंगे।

गुर्जर समाज की ये रहीं मांगेंगुर्जर समाज को भाजपा-कांग्रेस संख्या के आधार पर प्रतिनिधित्व दें

  1. गुर्जर प्रतिहार सम्राट मिहिर भोज की प्रतिमा के आसपास लगाए गए टीनशेड कवर हटाए जाएं
  2. भिंड में भूरेश्वर मंदिर से हटाया गया गुर्जर बोर्ड वापस लगाया जाए
  3. गुर्जर प्रतिहार वंश की ऐतिहासिकता से छेड़छाड़ बंद की जाए
  4. गुर्जर समाज का निर्दोष सदस्य आकाश गुर्जर के ए
  5. नकाउंटर पर उसके परिवार को आर्थिक मदद दी जाए
  6. जहां-जहां से गुर्जर नाम हटाया गया है वहां उसका उल्लेख वापस किया जाए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!