दीनदयालनगर में 30 बिस्तरीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के बन जाने से लोगों को मिलेंगी बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएँ :केन्द्रीय मंत्री श्री सिंधिया।

Spread the love

 

ग्वालियर 26 दिसम्बर 2021/ केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री श्रीमंत ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा है कि दीनदयालनगर में 30 बिस्तरीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के बन जाने से न केवल दीनदयालनगर के निवासियों को बल्कि आस-पास के क्षेत्र के अनेकों लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधायें उपलब्ध होंगीं। इस क्षेत्र के लोगों को अब जिला अस्पताल मुरार या जेएएच अस्पताल समूह जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। 438 लाख रूपए की लागत से यह अस्पताल बनकर आज लोगों के लिये लोकार्पित हो गया है।

केन्द्रीय मंत्री श्री सिंधिया ने रविवार को दीनदयालनगर में 30 बिस्तरीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के लोकार्पण अवसर पर यह बात कही। कार्यक्रम में प्रदेश के उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री श्री भारत सिंह कुशवाह, बीज विकास निगम के अध्यक्ष श्री मुन्नालाल गोयल, विधायक डॉ. सतीश सिकरवार, पूर्व मंत्री श्रीमती माया सिंह, पूर्व विधायक श्री मदन कुशवाह, साडा के पूर्व अध्यक्ष श्री जय सिंह कुशवाह, वरिष्ठ नेता श्री अशोक शर्मा सहित जनप्रतिनिधि और विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

केन्द्रीय मंत्री श्री सिंधिया ने कहा कि नागरिकों की अपेक्षाओं को साकार करने की जवाबदारी जनप्रतिनिधियों की है। लोगों को बेहतर सुविधायें मिलें और क्षेत्र का विकास हो, इसके लिये हम सबको मिलकर प्रयास करना चाहिए। उन्होंने कहा कि विकास के कार्यों में सभी की भागीदारी हो और सब मिलकर अपने क्षेत्र के विकास के लिये प्रयास करें यह हमारा ध्येय होना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि अधोसंरचना का विकास करना जनप्रतिनिधि की जवाबदारी है। लेकिन शहर के विकास में नागरिकों को भी अपनी जवाबदेही का निर्वहन करना चाहिए।

केन्द्रीय मंत्री श्री सिंधिया ने यह भी कहा कि ग्वालियर में विकास के कार्य तेजी से हो रहे हैं। केन्द्र सरकार और प्रदेश सरकार ने विकास की बड़ी परियोजनाओं को मंजूरी दी है। ग्वालियर में एक हजार बिस्तर का अस्पताल हो या नया एयरपोर्ट । इसके साथ ही सड़कों के विकास के लिये भी पर्याप्त धनराशि की मंजूरी दी गई है। शहर को नया एलीवेटेड रोड भी मिला है। इन सब कार्यों के पूर्ण हो जाने पर ग्वालियर की तस्वीर बदली-बदली नजर आयेगी।

केन्द्रीय मंत्री श्री सिंधिया ने नागरिकों से आहवान किया कि स्वच्छता के कार्य में वे भागीदार बनें। अपने शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिये शहर का हर नागरिक स्वच्छता अभियान में जुड़े और लोगों को प्रेरित भी करे। शहर का हर नागरिक स्वच्छता को अपना ले तो कोई कारण नहीं है कि हमारा शहर भी स्वच्छता में नं.-1 बने। उन्होंने यह भी आह्वान किया कि यातायात प्रबंधन के कार्यों में भी लोगों की भागीदारी होना चाहिए।

कार्यक्रम में उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री श्री भारत सिंह कुशवाह ने कहा कि ग्वालियर का यह सौभाग्य है कि हमें दो-दो केन्द्रीय मंत्री मिले हैं। केन्द्रीय मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और केन्द्रीय मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर के नेतृत्व में ग्वालियर का विकास तेजी से हो रहा है। कई बड़ी परियोजनायें हमें सौगात के रूप में मिली हैं। शहर के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्र में भी विकास के कार्य तेजी से हुए हैं। केन्द्रीय मंत्रियों एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में हमें सड़कों के निर्माण के लिये भी 500 करोड़ रूपए की धनराशि प्राप्त हुई है।

उद्यानिकी मंत्री श्री कुशवाह ने यह भी कहा कि जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार में भी बहुत तेजी से कार्य हुआ है। एक हजार बिस्तर का अस्पताल हो या जिला असपताल दोनों में ही कार्य तेजी से किए जा रहे हैं, इसके साथ ही सौगात के रूप में हमें 30 बिस्तर का अस्पताल दीनदयालनगर में भी उपलब्ध हो गया है।

कार्यक्रम में बीज विकास निगम के अध्यक्ष श्री मुन्नालाल गोयल ने कहा कि दीनदयालनगर में अस्पताल बन जाने से 50 हजार से अधिक आबादी को स्वास्थ्य की बेहतर सुविधायें उपलब्ध होंगीं। इसके साथ ही जिला अस्पताल में भी बिस्तरों की संख्या बढ़ाकर अब 300 की जा रही है। इसके साथ ही विकास के अनेक कार्य प्रारंभ हो गए हैं। कोरोना काल में विकास की गति जो धीमी हुई थी, अब वह गति बढ़ी है। सड़कों के निर्माण का कार्य भी तेजी से किया जा रहा है।

पूर्व मंत्री श्रीमती माया सिंह ने कहा कि दीनदयालनगर में अस्पताल के बन जाने से लोगों को बड़ी सुविधा होगी। दीनदयालनगर एवं उसके आस-पास के क्षेत्र के लोगों को स्वास्थ्य सुविधाओं के लिये मुरार और जेएएच अस्पताल जाना पड़ता था। रात के समय खासकर महिलाओं को बहुत असुविधा होती थी। इस अस्पताल के प्रारंभ होने से वह दुविधा अब दूर हो गई है। उन्होंने यह भी कहा कि ग्वालियर-चंबल अंचल में केन्द्रीय मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर और श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ ही प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में तेजी से विकास हो रहा है।

क्षेत्रीय विधायक डॉ. सतीश सिकरवार ने कहा कि अस्पताल के बन जाने से लोगों की एक बड़ी मांग पूरी हुई है और लोगों को स्वास्थ्य सुविधायें दीनदयालनगर में ही उपलब्ध होंगीं। उन्होंने यह भी कहा कि सिंधिया परिवार का विकास में जो योगदान है उसे भुलाया नहीं जा सकता। उन्होंने कहा स्वास्थ्य, शिक्षा, पेयजल के साथ ही सभी क्षेत्रों में विकास के कार्य किए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!