सीमा सुरक्षा बलअकादमी टेकनपुर में सहायक कमाडेंट (विभागीय) बैच 13 की दीक्षांत परेड समारोह का आयोजन, सीमा सुरक्षा बल को मिलेंगे 78 जांबाज अधिकारी

Spread the love

सीमा सुरक्षा बल अकादमी टेकनपुर अपनी स्थापना फरवरी1966के कुछ समय बाद से ही सीमा सुरक्षा बल के नेतृत्व की मातृसंस्था के रूप में स्थापित है और केन्द्रीय सशस्त्रपुलिस बलों के मध्य प्रशिक्षण क्षेत्र में इसकी उत्कृष्ट पहचान है। पिछले कुछ वर्षों में सीमा प्रबंधन, उग्रवाद विरोधी अभियानों और मानव संसाधन विकास के क्षेत्र में एक विशिष्ट प्रशिक्षण संस्थान बनने के साथ ही अकादमी एक ऐसी संस्था के रूप में उभरी है जो बल में शामिल समाज के युवाओं को बुनियादी प्रशिक्षण के माध्यम से प्रशिक्षित कर कुशल नेतृत्व की क्षमता को बढ़ाती है व विभिन्न सेवा पाठ्यक्रमों के माध्यम से बल में सेवारत अधिकारियों के कौशल को निखारती है।

इसी क्रम में सीमा सुरक्षा बल अकादमी,टेकनपुर में दिनांक 08जनवरी2022को नव नियुक्त सहायक कमांडेंट (विभागीय) बैच 13 की भव्य दीक्षांत परेड समारोह, अकादमी टेकनपुर के वीरांगना रानी लक्ष्मीबाई परेड स्थल में होने जा रहा है।

इस भव्य दीक्षांत परेड समारोह में माननीय श्री अनुराग ठाकुर, केन्द्रीय खेल एवं युवा मामले तथा सूचना एवं प्रसारण मंत्री,मुख्य अतिथि होंगे।इस परेड समारोह में कुल 78 प्रशिक्षु राजपत्रित अधिकारी (75 पुरुष प्रशिक्षु +03 महिला प्रशिक्षु) देश के संविधान के प्रति एकता, अखण्डता एवं सम्प्रभुता को बनाये रखने के लिये अपने आपको समर्पित करने की शपथ लेंगे।

इन 78 युवा अधिकारियों को 28 सप्ताह के कठिन प्रशिक्षण के दौरान शरीरिक एवं मानसिक रूप से स्वस्थ एवं सशक्त बनाया गया है। इन्हें आधुनिक हथियारों तथा सीमा प्रबंधन के सभी पहलुओं के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दी गई है। मानव मूल्यों के सम्मान एवं मानवाधिकार के बारे में भी इन्हें संवेदनशील किया गया। है। इन्हें न केवल सीमाओं की सुरक्षा के लिए बल्कि किसी भी दायित्व, जो भारत सरकार इन्हें सौपेंगी, को उत्कृष्ट ढंग से निभाने के लिए भी तैयार किया गया है।सीमा सुरक्षा बल की सामान्य ड्यूटी की तीन महिला अधिकारी भी अपने 28 सप्ताह के कठिन तथा चुनौती पूर्ण प्रशिक्षण के बाद पास-आऊट हो रही हैं।अकादमी में इन युवा प्रशिक्षुओं को इस तरह प्रशिक्षित किया है कि ये पूर्ण आश्वस्त होकर एवं पूर्ण आत्मविश्वास के साथ प्रत्येक चुनौती कासामना कर सके।

मुख्य अतिथि केअतिरिक्तइससमारोह मेंश्री पंकज कुमार सिंह,भारतीय पुलिस सेवा,महानिदेशक सीमा सुरक्षा बल,श्री पी वी रामाशास्त्री, भारतीय पुलिस सेवा, अपर महानिदेशक, निदेशक, अकादमी सीमा सुरक्षा बल, टेकनपुर,अन्य अधिकारीगणव कार्मिक, ग्वालियर वभोपाल सेप्रतिष्ठित अतिथिगण, प्रशिक्षुओं के अभिभावक भी इस परेड समारोह में उपस्थित होंगे।

परेड समारोह के उपरांत उपस्थित मुख्य अतिथि तथा प्रशिक्षु अधिकारियों के परिजनों के मनोरंजन हेतु सीमा सुरक्षा बल अकादमी के राष्ट्रीय श्वान प्रशिक्षण केन्द्र द्वारा शानदार डॉग शो, तथा केन्द्रीय मोटर गाड़ी प्रशिक्षण स्कूल द्वारा चेतक शोवजांबाज शो का भीआयोजन किया जायेगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *