क्रिकेट : विराट कोहली ने टेस्ट कप्तानी छोड़ने का किया ऐलान, जानिए- क्या कहा

Spread the love

विराट कोहली ने टेस्ट कप्तानी छोड़ने का ऐलान कर दिया है यानी अब वह किसी भी फॉर्मेट में टीम इंडिया का नेतृत्व नहीं करेंगे। विराट ने शनिवार को सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर किया। उन्होंने इस पोस्ट में केवल 2 ही शख्स का नाम लिखा- एक पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और पूर्व हेड कोच रवि शास्त्री।

दक्षिण अफ़्रीका। दुनिया के धाकड़ बल्लेबाजों में शुमार विराट कोहली ने टेस्ट टीम की कप्तानी भी छोड़ दी है। अब वह किसी भी फॉर्मेट में भारतीय क्रिकेट टीम का नेतृत्व नहीं करेंगे। उन्होंने शनिवार को सोशल मीडिया पर एक भावुक पोस्ट लिखकर अपने इस फैसले के बारे में जानकारी दी। विराट ने पिछले साल कहा था कि वह टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup-2021) के बाद इस फॉर्मेट में कप्तानी नहीं संभालेंगे। वहीं, वनडे टीम की कप्तानी उनसे छीन ली गई थी।

विराट ने टेस्ट कप्तानी छोड़ने की जानकारी देते हुए सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर किया। उन्होंने इस पोस्ट में केवल 2 ही शख्स का नाम लिखा- एक पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और पूर्व हेड कोच रवि शास्त्री. धोनी के टेस्ट कप्तानी छोड़ने के बाद ही विराट को साल 2014 में टीम का नेतृत्व करने का मौका दिया गया था।

विराट ने टीम इंडिया के पूर्व हेड कोच रवि शास्त्री का शुक्रिया अदा किया। उन्होंने अपने पोस्ट में लिखा, ‘रवि भाई और सपोर्ट स्टाफ का धन्यवाद जो इस वाहन के पीछे इंजन की तरह थे जो हमें लगातार टेस्ट क्रिकेट में ऊपर की ओर ले गए. आप सभी ने इस सोच को सच करने में एक बड़ी भूमिका निभाई है।

विराट ने अपने पोस्ट में लिखा- अंत में एमएस धोनी का बहुत-बहुत धन्यवाद जिन्होंने एक कप्तान के रूप में मुझ पर विश्वास किया। मुझे एक सक्षम व्यक्ति के रूप में पाया जो भारतीय क्रिकेट को आगे ले जा सकता था।

विराट कोहली ने 2014 में टेस्ट फॉर्मेट में कप्तानी संभाली थी। 33 साल के इस बल्लेबाज ने 68 मैचों में भारतीय टेस्ट टीम का नेतृत्व किया और इस दौरान 40 मुकाबलों में जीत दर्ज की. 2011 में टेस्ट डेब्यू करने वाले विराट ने इस फॉर्मेट में अभी तक 99 मैच खेले और 27 शतक, 28 अर्धशतकों की बदौलत कुल 7962 रन बनाए हैं।

विराट कोहली की कप्तानी में भारत को हाल में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 3 मैचों की टेस्ट सीरीज में हार झेलनी पड़ी। सीरीज के खत्म होने के 1 दिन बाद ही उन्होंने टेस्ट कप्तानी छोड़ दी. वह टी20 कप्तानी छोड़ चुके हैं जिसके बाद वनडे फॉर्मेट में कप्तानी उनसे छीन ली गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *