अधिकारी निरंतर करें स्वच्छता की मॉनिटरिंग, लापरवाही नहीं होगी बर्दाश्त: निगमायुक्त श्री कन्याल

Spread the love

अधिकारी निरंतर करें स्वच्छता की मॉनिटरिंग, लापरवाही नहीं होगी बर्दाश्त: निगमायुक्त श्री कन्याल

ग्वालियर दिनांक 28.01.2022- स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 के लिए सभी जोनल अधिकारी, वार्ड मॉनीटर, सफाई दरोगा गंभीरता से कार्य करें और किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। 2 फरवरी 2022 से संभागीय आयुक्त और मैं स्वयं क्षेत्रों में भ्रमण पर निकलेंगे, अगर किसी भी क्षेत्र में गंदगी पाई जाती है तो संबंधित के खिलाफ कडी कार्यवाही की जाएगी। इसलिये सभी संबंधित अधिकारी सुबह क्षेत्र में भ्रमण कर सफाई व्यवस्था का निरीक्षण करें । इसके साथ ही फरवरी माह में ‘‘स्वच्छता संकल्प माह’’ के रूप में आयोजित किया जाए।

उक्ताशय के निर्देश निगमायुक्त श्री किशोर कन्याल ने स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 की तैयारियेां को लेकर आयोजित बैठक में दिये। बैठक में अपर आयुक्त श्री अतेन्द्र गुर्जर, श्री मुकुल गुप्ता सहित संबंधित सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

बालभवन के सभागार में बैठक लेते हुए निगमायुक्त श्री कन्याल ने निर्देशित किया कि फरवरी माह ‘‘स्वच्छता संकल्प माह’’ के रूप में मनाया जाएगा जिसमें प्रत्येक दिन स्वच्छता से संबंतिध अलग-अलग क्षेत्रों में कार्य किया जाएगा। उन्होंने कहा कि ग्वालियर को इस बार स्वच्छता में प्रथम स्थान पर लाना है इसके लिए सभी को टीम भावना से कार्य करना होगा। सभी अधिकारी अपनी जिम्मेदारी तय करें कि वह शहर को स्वच्छता में प्रथम स्थान पर लाने के लिए प्रतिदिन स्वच्छता के लिये कार्य करेगें।

 

उन्होंने कहा कि अपने घर से स्वच्छता की शुरूआत करें, घर का कचरा वाहर न जाए इसके लिए घर पर गीले सूखे कचरे को कम्पोज्ड करें। मैने इस ओर पहला कदम उठाया है मैने अब घर पर ही गीला व सूखा कचरा कम्पोज्ड करना शुरू कर दिया है। निगम के अधिकारी व कर्मचारी भी इसकी शुरूआत करके एक अच्छा उदाहरण दे सकते हैं। इसके साथ ही उन्होनं मदाखलत प्रभारी को निर्देशित करते हुए कहा कि मदाखलत दल टीम बनाकर दो शिफ्ट में शहर में भ्रमण करेंगी।

सभी व्यवसायिक प्रतिष्ठान एवं संस्थाएं करें स्वच्छता में सहयोग

स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 के तहत चलाए जा रहे स्वच्छ ग्वालियर मिशन के लिए नगर निगम आयुक्त श्री किशोर कन्याल ने आज शहर के सभी व्यावसायिक प्रतिष्ठान, होटल ,रेस्टोरेंट, संस्थाएं स्कूल स्वच्छता सर्वेक्षण के सभी मापदंडों को पूर्ण करें और स्वच्छ ग्वालियर मिशन में अपनी सहभागिता करें। सभी संस्थानों की विभिन्न श्रेणियों में स्वच्छता रैंकिंग की जा रही है। स्वच्छ प्रतिष्ठान एवं संस्थानों का सम्मान किया जाएगा। चर्चा के दौरान संस्थान संचालकों द्वारा भी अपने सुझाव दिए गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *