भोपाल : केन्द्र सरकार ने दी एयर वेंटीलेटेड फ्लावर डोम की स्वीकृति।

Spread the love

उद्यानिकी राज्य मंत्री श्री कुशवाह की पहल पर केन्द्र सरकार ने दी एयर वेंटीलेटेड फ्लावर डोम की स्वीकृति

भोपाल /  भोपाल की करोंद मण्डी परिसर में फूलों के लिये एयर वेंटीलेटेड फ्लावर डोम बनेगा। उद्यानिकी एवं खाद्य प्र-संस्करण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री भारत सिंह कुशवाह के प्रस्ताव पर केंद्र सरकार द्वारा एयर वेंटीलेटेड फ्लावर डोम का निर्माण होगा।

राज्य मंत्री श्री कुशवाह ने प्रदेश में पहली बार करोंद मण्डी भोपाल में एयर वेंटीलेटेड फ्लावर डोम की सौगात देने के लिये प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी, केन्द्रीय कृषि मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर और मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का फूलों की खेती करने वाले किसानों की ओर से आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि फूलों की खेती करने वाले किसानों को एयर वेंटीलेटेड फ्लावर डोम के बन जाने से अपनी फसल का वाजिब दाम प्राप्त करने में मदद मिलेगी। मण्डी में आये किसानों को अच्छे दाम नहीं मिलने की स्थिति में फूलों को रखने की सुविधा मिल जायेगी और अच्छे दाम मिलने पर किसान उन्हें बेच सकेगा। इससे किसान बिचौलियों के शोषण से भी मुक्त होंगे और फूलों की खेती लाभ का धंधा बनेगी।

राज्य मंत्री श्री कुशवाह ने कहा कि केन्द्र सरकार के कृषि एवं किसान मंत्रालय द्वारा भोपाल में 180.51 लाख रूपये लागत से बनने वाले एयर वेंटीलेटेड फ्लावर डोम की स्वीकृति दी गई है। प्रदेश का यह पहला डोम है। इसको विभाग की एमआईडीएच योजना में शामिल किया गया है। उन्होनें कहा कि अन्य स्थानों पर आवश्यकता के अनुसार एयर वेंटीलेटेड फ्लावर डोम बनाये जाएगें। राज्य मंत्री ने भोपाल में स्वीकृत एयर वेंटीलेटेड फ्लावर डोम के कार्य को त्वरित शुरू करने के लिये संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!