ग्वालियर : नोडल अधिकारी एवं डीसीएम को भ्रमण के दौरान अनुपस्थित कर्मचारीयो को जारी होगा नोटिस

Spread the love

नोडल अधिकारी एवं डीसीएम को भ्रमण के दौरान मिले कर्मचारी अनुपस्थित , दिया जाएगा नोटिस

ग्वालियर – मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ग्वालियर डॉ. मनीष शर्मा के निर्देश पर भितरवार ब्लॉक के नोडल अधिकारी आई.पी. निवारिया एवं जिला कम्युनिटी मोबिलाइजर की संयुक्त टीम ने भितरवार ब्लॉक के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का भ्रमण कर स्वास्थ सेवा की हकीकत जानी वे सबसे पहले प्रसूति गृह में पहुंचे जहां उन्हें सफाई व्यवस्था ठीक नहीं मिली जिस पर उन्होंने नाराजगी व्यक्त की उन्होंने प्रसूता महिलाओं से पूछा कि प्रसव के कितनी देर बाद बच्चे को आपने स्तनपान कराया जिस पर भर्ती सभी महिलाओं ने कहा कि हमने आधा घंटे के अंदर बच्चे को अपना दूध पिलाया जिस पर उन्होंने खुशी जाहिर की क्योंकि मां का पहला दूध बच्चे के लिए अमृत समान होता है।

इसके बाद वे एनबीएसयू मैं गए जहां पर व्यवस्थाएं लगभग ठीक मिली इसके बाद वह पोषण पुनर्वास केंद्र पहुंचे जहां भर्ती बच्चों के आहार उपचार आदि के साथ उनकी मां की स्वास्थ्य देखभाल एवं जांच के संबंध में जानकारी एवं रिकार्ड देखा जिसमें बच्चों की माताओं की जांच एवं उपचार के पर्चे मिले जिस पर उन्होंने कहा की पोषण पुनर्वास केंद्र में आने वाले बच्चे की हर मां की जांच एवं उसका उपचार तथा उन्हें पोषण आहार संबंधी सलाह दी जाए ताकि पुनः बच्चा कुपोषण का शिकार न हो, उन्होंने हाजिरी रजिस्टर भी देखा जिनमें कई कर्मचारी अनुपस्थित मिले जिनका रिकॉर्ड देखकर कि कोई नाइट ड्यूटी या अवकाश पर तो नहीं जिसकी जानकारी बीएमओ से लेकर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के माध्यम से नोटिस जारी किए जाएंगे ।

दस्तक अभियान में ग्राम बांसोडी में मिला अच्छा कार्य लेकिन सांखनी में मिले कर्मचारी अनुपस्थित :-

नोडल अधिकारी आई.पी. निवारिया एवं जिला कम्युनिटी मोबिलाइजर एम.एस .खान की टीम तथा अंतरा फाउंडेशन के सदस्यों व बीपीएम को ग्राम बांसोडी में दस्तक अभियान का कार्य अच्छा मिला उक्त दल ने घर -घर जाकर लोगों से जानकारी एकत्रित की , जिस पर उन्होंने संतोष जाहिर किया ,लेकिन उन्हें ग्राम सांखनी में दस्तक अभियान के तहत की जा रही गतिविधि के दौरान ए.एन.एम. रेनू भटनागर तथा सी.एच.ओ अर्चना कुमारी ग्राम में दोपहर 1 बजे अनुपस्थित मिले जिनके विरुद्ध भी कार्रवाई हेतु नोटिस दिया जाएगा।

108 एंबुलेंस का भी किया निरीक्षण :-

नोडल अधिकारी आईपी निवारिया तथा जिला कम्युनिटी मोबिलाइजर डीसीएम खान ने चीनोंर लोकेशन एवं भितरवार लोकेशन की दो जननी एक्सप्रेस 108 एंबुलेंस का निरीक्षण किया ,निरीक्षण के दौरान उन्हें वाहन में सफाई व्यवस्थित नहीं मिली जिस पर उन्होंने जिला मैनेजर जय अंबे इमरजेंसी सेवा कम्पनी से नाराजगी व्यक्त की तथा वाहनों में साफ सफाई नियमित कराने के निर्देश दिए तथा वाहनों के नंबर व पायलट की यूनिफॉर्म की तत्काल व्यवस्था करने की निर्देश दिए ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!