High Court News : चार उच्च न्यायालयों में मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किए गए

Spread the love

केंद्र सरकार ने गुजरात हाईकोर्ट में जस्टिस सोनिया गिरिधर गोकानी को मुख्य न्यायाधीश (Chief Justice to Justice Sonia Giridhar Gokani) नियुक्त करने की अधिसूचना जारी की ।

शनिवार को इन्हें कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश (Chief Justice) नियुक्त करने को केंद्र सरकार ने मंजूरी दी थी।

New Delhi । 25 फरवरी को इनके रिटायरमेंट तक की बेहद संक्षिप अवधि के लिए मुख्य न्यायाधीश (Chief Justice) नियुक्त करने की सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम (Supreme Court Collegium) की सिफारिश को मूल रूप में ही केंद्र सरकार ने स्वीकार कर लिया है.

वहीं राजस्थान हाईकोर्ट (Rajasthan High Court)  के जज जस्टिस संदीप मेहता (Judge Justice Sandeep Mehta) को गुवाहाटी हाईकोर्ट में चीफ जस्टिस (Chief Justice at Gauhati High Court), ओडिशा हाईकोर्ट के जस्टिस जसवंत सिंह (Justice Jaswant Singh of Odisha High Court) को त्रिपुरा हाईकोर्ट (Tripura High Court) और गुवाहाटी हाईकोर्ट (Gauhati High Court)  में जज जस्टिस एन कोटिश्वर सिंह (Judge Justice N Kotishwar Singh) को जम्मू कश्मीर(Jammu and Kashmir) और लद्दाख हाईकोर्ट का चीफ जस्टिस (Chief Justice of Ladakh High Court) नियुक्त करने की अधिसूचना जारी की गई है.

आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने 9 फरवरी को उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश (Chief Justice of High Court) के रूप में पदोन्नति के लिए पांच न्यायाधीशों (five judges) के नामों की सिफारिश की है. कॉलेजियम ने इलाहाबाद उच्च न्यायालय (Allahabad High Court collegium) के लिए न्यायमूर्ति प्रीतिंकर दिवाकर, कलकत्ता उच्च न्यायालय के लिए न्यायमूर्ति टीएस शिवगणनम, छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के लिए न्यायमूर्ति रमेश सिन्हा, गुजरात उच्च न्यायालय के लिए न्यायमूर्ति सोनिया जी गोकानी और मणिपुर उच्च न्यायालय के लिए न्यायमूर्ति धीरज सिंह ठाकुर की सिफारिश की है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!