ग्वालियर : स्वास्थ्य विभाग ने की डेंगू से बचाव के लिये सभी से सहयोग की अपील।

  • डेंगू से बचने के लिये हफ्ते में एक बार घर की टंकियों को खाली करके सुखाएँ।

ग्वालियर / डेंगू के मरीज लगातार बढ़ रहे हैं। इस बीमारी की रोकथाम हम सब मिलकर कर सकते हैं। लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने ग्वालियर शहर सहित सम्पूर्ण जिले के नागरिकों से इस पुनीत काम में सहयोग करने की अपील की है। डेंगू बीमारी एडीज मच्छर के काटने से फैलती है। अत: हम सभी को मिलकर मच्छरों को पनपने से रोकना है। हफ्ते में एक बार घर के बर्तनों की पानी की निकासी कर डेंगू से बचा जा सकता है। डेंगू फैलाने वाले मच्छर घर के अंदर जमा पानी में पलते-बढ़ते हैं। इसलिए सभी को अपने घर और आस-पास अनावश्यक पानी जमा होने से रोकना है। सर्दी का मौसम भी शुरू हो चुका है और अब कूलर की जरूरत नहीं रही है। इसलिए सभी लोग अपने घर के कूलर का पानी निकाल दें और उसे कपड़े से पोंछकर रखें। इसी तरह घर की टंकी, नाद इत्यादि बर्तनों को
सप्ताह में कम से कम एक बार खाली कर कपड़े से पोंछकर सुखाएँ, उसके बाद ही दोबारा पानी भरें। घर के आस-पास एवं छत पर रखी हुई बिना उपयोग की कबाड़ सामग्री को निकाल दें।
इस सामग्री में भरने वाले पानी में भी एडीज मच्छर पनपते हैं। स्वास्थ्य विभाग ने सलाह दी है कि बुखार आने पर नजदीक के सरकारी अस्पताल व स्वास्थ्य केन्द्र में जाकर जांच कराएँ। साथ ही चिकित्सक की सलाह के अनुसार ही दवा लें। सोते समय मच्छरदानी का उपयोग करें, फुल आस्तीन के कपड़े पहनें। साथ ही मच्छर रोधी अगरबत्ती व मोस्कीटो इलेक्ट्रिक किट का उपयोग भी किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *